Happy Diwali 2020

Happy Diwali 2020

भारतीय त्योहारों में दीपावली (Happy Diwali 2020) का विशेष स्थान है, आजकल Happy Diwali WhatsApp wish और Happy Diwali wishes image भेजने का चलन काफी बढ़ चुका है, लोग अपने दौस्तो और रिश्तेदारों को WhatsApp और Facebook पर Diwali wish भेजते हैं और उन्हें Diwali ki shubh kamnaye देते हैं। 

Wish you happy Diwali 2020
Wish you happy Diwali 2020

Diwali कार्तिक माह की अमावस्या को मनाया जाता है। इस दिन भगवान राम, माता सीता और भ्राता लक्ष्मण वनवास के 14 वर्ष समाप्त कर अयोध्या लौटे थे। अयोध्या वासियों ने भगवान राम के स्वागत में दीपक जलाए और आतिशबाजी करके उत्सव मनाया था, उसी दिन से इस उत्सव को दीपावली के रूप में मनाया जाता है। 

Happy Diwali 2020
Happy Diwali 2020
2020 मैं दीपावली ( Diwali 2020 ) 14 नवम्बर को आ रही है, Diwali हिंदुओं का प्रमुख त्यौहार है, दिवाली को पूरे देश में धूमधाम से मनायाा जाता हैं। Happy Diwali सिर्फ भारत में नहीं बल्कि भारत से बाहर अन्य देशों में रह रहे भारतीय और अन्य लोग भी इसे बड़ी धूमधाम से मनातेे हैं। 

Subh Diwali 2020
Subh Diwali 2020
भारत में दीपावली का त्यौहार मुख्य रूप से 5 दिनों तक मनाया जाता है, यह धनतेरस से शुरू होकर भाई दूज तक चलता है। 

1.धनतेरस  ( Dhanteras 2020 ) 

पहला दिन धनतेरस के रूप में मनाया जाता है, इस दिन भगवान धन्वन्तरि का जन्म हुआ था इसलिए इस दिन को धनतेरस के रूप में मनाया जाता है। धन्वन्तरि अमृत का कलश लेकर प्रकट हुए थे इसलिए इस अवसर पर बर्तन खरीदने की परंपरा है। इस दिन धन की देवी लक्ष्मी जी की पूजा की आती है, धनतेरस के दिन लोग बाजारों से खरीदारी करते हैं इस दिन खरीदारी करना शुभ माना जाता है। 


Subh Diwali
Subh Diwali

2. छोटी दिवाली ( Chhotic Diwali 2020 )


दूसरे दिन छोटी दीवाली और नरका चतुर्दशी के रूप में मनाई जाती हैं, इस दिन भगवान श्री कृष्ण की पूजा की जाती हैं क्योंकि इसी दिन भगवान श्रीकृष्ण ने राक्षस राजा नरकासुर का वध किया था। 

3. दीपावली ( Diwali 2020)


तीसरे दिन मुख्य दीपावली मनाई जाती हैं, इस दिन लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है और धन की देवी लक्ष्मी जी से सुख समृद्धि और धन की कामना करते हैं, लोग अपने रिश्तेदारों मित्रों और पड़ोसियों को मिठाई बांटते हैं और उन्हें Diwali wish करते हैं। 


Shubh Diwali
Subh Diwali

4. गोवर्धन पूजा ( Govardhan puja )

चोथे दिन गोवर्धन पूजा के रूप में मनाया जाता है, इस दिन को लोग अन्नकूट के नाम से भी जानते हैं। जब श्रीकृष्ण ने ब्रजवासियों को मूसलधार वर्षा से बचने के लिए सात दिन तक गोवर्धन पर्वत को अपनी सबसे छोटी उँगली पर उठाकर रखा और ब्रजवासी उसकी छाया में सुरक्षित रहे। सातवें दिन भगवान ने गोवर्धन को नीचे रखा और हर वर्ष गोवर्धन पूजा करके अन्नकूट उत्सव मनाने की आज्ञा दी। तभी से यह उत्सव अन्नकूट के नाम से मनाया जाने लगा। इस दिन लोग गोबर के गोवर्धन बनाते हैं और उसकी पूजा करते हैं। 

5. भाई दूज ( Bhai Duaj ) 


पांचवा दिन भाई दूज के रूप में मनाया जाता है, यह त्यौहार भाई और बहन के द्वारा मनाया जाता है इस दिन बहनें अपने भाइयों को भाई दूज का त्यौहार मनाने के लिए आमंत्रित करती हैं।

👉 Happy Diwali 2020 wish


Wish you happy Diwali
Wish You Happy Diwali
Diwali से पूर्व लोग अपने घरों और दुकानों की अच्छी तरह साफ सफाई करते हैं, Diwali के दिनों में लोग अपने घरों और दुकानों को दीपक, मोमबत्ती और जगमगाती लाइटों से सजाते हैं। दिवाली पर लोग नए कपड़े खरीदते और पहनते हैं, दीपावली की शाम को लक्ष्मी जी गणेश जी की पूजा की जाती हैं। 


Happy Diwali, Happy Dipawali 2020
Happy Diwali 2020
दीपावली के दिन अच्छे-अच्छे पकवान बनाए जाते हैं, Diwali Pujan के बाद लोग अपने मित्रों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को मिठाई और उपहार देकर दीपावली की शुभकामनाएं देते हैं, इसके बाद आतिशबाजी जलाकर इस त्यौहार को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। 

Happy Diwali WhatsApp Massage in Hindi 2020

______________________________________

इस दीवाली में यही कामना है कि
सफलता आपके कदम चूमे
माता लक्ष्मी की कृपा सदैव आप पर बनी रहे
* शुभ दिपावली *
____________________________________

दीपों का ये पावन त्यौहार
आपके लिए लाये ख़ुशियाँ हज़ार
लक्ष्मी जी विराजें आपके द्वार
हमारी शुभकामनाएं करे स्वीकार
* हेप्पी दिवाली *
_____________________________________

आपके जीवन में सुख
शांति और समृद्धि
हमेशा बनी रहे
* शुभ दिवाली *
______________________________________


Happy Diwali WhatsApp status image 2020

Happy Diwali WhatsApp status
Happy Diwali WhatsApp status

Happy Diwali WhatsApp status images
Happy Diwali WhatsApp status images

Happy Diwali WhatsApp status image
Happy Diwali WhatsApp status image

Happy Diwali 2020 wishing image

Happy Diwali 2020 wishing image
Happy Diwali 2020 wishing image

Happy Diwali 2020 wishing image
Happy Diwali 2020 wishing image


Wish you happy Diwali


Post a Comment

0 Comments